सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने फिर भेजा केंद्र के पास जोसेफ का नाम

बड़ी ख़बर , नई दिल्ली, शनिवार , 21-07-2018


supreme-court-colegium-joseph-govt-promotion

जनचौक ब्यूरो

नई दिल्ली। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ के नाम को उच्चतम न्यायालय में प्रोन्नति के लिए फिर से सरकार के पास भेज दिया है। गौरतलब है कि पिछली 10 जनवरी 2018 को कोलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ और एडवोकेट इंदु मल्होत्रा का नाम सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति के लिए भेजा था।

हालांकि उसके बाद मल्होत्रा को जज के तौर पर नियुक्त कर दिया गया था। लेकिन जस्टिस जोसेफ के नाम पर सरकार ने आपत्ति जाहिर की थी। इस सिलसिले में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 26 और 30 अप्रैल को कोलेजियम को पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने जोसेफ के नाम का कई आधारों पर विरोध किया था। जिसमें देश के दूसरे हिस्सों से प्रतिनिधित्व का सवाल भी शामिल था।

लेकिन चार वरिष्ठ जजों समेत चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को लेकर बनी कोलेजियम के अधिकतर सदस्यों ने 16 जुलाई को पारित एक प्रस्ताव में केंद्र सरकार के तर्क को खारिज कर दिया। उसने कहा है कि “इससे संबंधित पत्र में जस्टिस केएम जोसेफ के बारे में ऐसा कुछ भी चिन्हित नहीं किया गया है जो उनकी पात्रता के खिलाफ हो।”

इसके अलावा एक दूसरे प्रस्ताव में कोलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के लिए कुछ और जजों के नाम की भी संस्तुति की है। जिसमें सुप्रीम कोर्ट के कुछ जज नियुक्त होने हैं और कुछ हाईकोर्टों के मुख्य न्यायाधीश शामिल हैं।

निम्न का सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर प्रोन्नति करने का प्रस्ताव है-

1- जस्टिस इंदिरा बनर्जी- मौजूदा समय में मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस

2- जस्टिस विनीत सरन- मौजूदा समय में ओडीसा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

हाईकोर्टों के चीफ जस्टिस-

1-पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन को दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर नियुक्त करने की संस्तुति की गयी है।

2-गुजरात हाईकोर्ट के जज एमआर शाह को पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर नियुक्त करने की संस्तुति की गयी है। 

3-कोलकाता हाईकोर्ट में जज जस्टिस अनिरुद्ध बोस को झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्त करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

4-दिल्ली हाईकोर्ट की कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस गीता मित्तल को जम्मू और कश्मीर हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने का प्रस्ताव है।

5-केरल हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस हृषिकेश राय को केरल हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने का प्रस्ताव है।

6- बांबे हाईकोर्ट के जज जस्टिस वीके ताहिलरमानी को मद्रास हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की संस्तुति कोलेजियम ने की है।

इसके पहले कोलेजियम ने जस्टिस बोस को दिल्ली हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था। गौरतलब है कि ये पोस्ट पिछले एक साल से खाली पड़ी थी। लेकिन केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट की जटिलताओं को संभालने और इस तरह की किसी कोर्ट को स्वतंत्र रूप से संचालित करने के अनुभव की कमी का हवाला देकर उनके नाम को वापस भेज दिया था। जिसके नतीजे के तौर पर कोलेजियम ने उनके नाम को किसी और कोर्ट के लिए भेज दिया।    

 








Tagsupremecourt colegium joseph govt promotion

Leave your comment