बेगूसराय में कन्हैया के खास कार्यकर्ता फागो तांती की अपहरण के बाद पीट-पीट कर हत्या

मुद्दा , नई दिल्ली, शनिवार , 18-05-2019


cpi-kanhaiya-murder-activist-fago-tanti

जनचौक ब्यूरो

नई दिल्ली। बेगूसराय में सीपीआई के कार्यकर्ता फागो तांती की पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी है। फागो तांती ने सीपीआई प्रत्याशी कन्हैया के चुनाव प्रचार में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। सीपीआई के नेताओं का आरोप है कि यह राजनीतिक हत्या है और बदले की भावना से की गयी है। साथ ही उनका कहना है कि इसके पीछे सामंती ताकतों का हाथ है।

फागो तांती का शव कल शाम को भवनादपुर के पास सड़क पर पड़ा मिला था। उनके शरीर पर पिटाई के स्पष्ट निशान देखे जा सकते हैं। घटना की सूचना मिलने पर उनके परिजन मौके पर पहुंचे और अस्पताल ले गए लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। टाइम्स आफ इंडिया के मुताबिक तांती के भाई रामचंद्र तांती ने बताया कि तांती का उनके गांव महाजी से उस समय अपहरण किया गया जब वो पचरुखी बहियार से लौट रहे थे। मटिहानी के थानाध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि मृतक ने लाल शर्ट पहनी हुई थी जिस पर “हम ले के रहेंगे आजादी” नारा लिखा हुआ था। गौरतलब है कि ये कन्हैया का सबसे पसंदीदा नारा है। रामचंद्र ने कहा कि पुलिस की लापरवाही के चलते फागो की हत्या हुई है। अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी है। 

सीपीआई के पूर्व विधायक अवधेश कुमार का कहना है कि अपहरण के साथ ही उसकी सूचना पुलिस के आला अधिकारियों को दे दी गयी थी। साथ ही उन्होंने बताया कि अधिकारी को ये जानकारी दी जा चुकी थी कि अगर पांच मिनट के भीतर उन्हें छुड़ाया नहीं गया तो उनकी हत्या कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया था कि मटिहानी थानाध्यक्ष समेत पूरी पुलिस अपराधियों के सामने समर्पण किए हुए है। लिहाजा उससे कोई उम्मीद नहीं की जानी चाहिए। और इस मामले में ऊपर से ही तत्काल हस्तक्षेप से कोई बात बनेगी। बावजूद इसके पुलिस महकमा हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा और फागो की हत्या कर दी गयी।

दिलचस्प बात यह है कि तांती का अपहरण उनके घर से हुआ। समय शाम का करीब 7 या 8 बजे का था। कन्हैया कुमार ने भी अपने एक ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि “बेगूसराय में सीपीआई के नेता कॉमरेड फागो तांती की निर्मम हत्या की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। दोषियों को सजा दिलाए बिना हम चैन से नहीं बैठेंगे।” 








Tagcpi kanhaiya murder activist fago

Leave your comment