लखनऊ में दलित छात्र नेता पर जानलेवा हमला

अभी-अभी , नई दिल्ली, सोमवार , 21-08-2017


dalit-student-attack-lucknow-bbu

जनचौक स्टाफ

लखनऊ। लखनऊ से एक बेहद परेशान कर देने वाली खबर आ रही है। वहां एक दलित छात्र नेता पर जानलेवा हमला हुआ है। बताया जा रहा है कि बाबा साहब सेंट्रल यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) के छात्र नेता श्रेयात बौद्ध को गुंडों ने अपने हमले का निशाना बनाया है। इसमें उनकी गर्दन को धारदार हथियार से काटने की कोशिश की गयी है। घटना के बाद से ही पूरे कैंपस में अफरा-तफरी का आलम है। बताया जा रहा है कि छात्र नेता श्रेयात बौद्ध काफी समय से आरक्षण बचाओ मंच और बहुजन चेतना मंच को लेकर सक्रिय थे। 

दलित छात्र नेता पर हमला।

 इस हमले के बाद भी गंभीर रूप से घायल श्रेयात बौद्ध का हौसला नहीं टूटा उन्होंने अपने फेसबुक पर लिखा कि 'मुझे मार सकते हो, मेरी विचारधारा को नहीं। मौत भी आ जाये पर बाबा साहेब की विचारधारा की लड़ाई लड़ना नहीं छोडूंगा। फुले-अंबेडकरी विचारधारा की बात करने पर मनुवादियों द्वारा मेरे ऊपर जानलेवा हमला कराया गया है'। हमले पर कुछ लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। फेसबुक पर फोटो के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्यापक और सामाजिक कार्यकर्ता रतन लाल ने इसका कड़ा प्रतिकार किया है। उन्होंने कुछ ललकारने वाले अंदाज में कहा कि ‘मैं रोहित वेमुला बोल रहा हूँ: कायर! छुपकर, पीछे से हमले करवाता है-यही है तेरी बहादुरी? क्या समझते हो सब 'आत्म-हत्या' ही कर लेगा? आपके चोरी-चकारी और हर गैर-कानूनी काम का सांवैधानिक तरीके से हर स्तर पर विरोध करेंगे’!

दलित छात्र नेता पर हमला।

इसके साथ ही उन्होंने इस घटना की कड़े शब्दों में भर्त्सना की। उन्होंने कहा कि ‘बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के छात्र श्रेयात बौद्ध पर हुए कातिलाना हमले की हम भर्त्सना करते हैं और इस हमले का जबरदस्त विरोध करने की अपील करते हैं’।

                                       अध्यापक रतन लाल के फेसबुक और फर्क इंडिया से इनपुट










Leave your comment











Sharvan kumar :: - 08-21-2017