गरीबी की खाई के बीच खड़ा हुआ अमीरी का हिमालय, मुकेश अंबानी की संपत्ति में एक लाख करोड़ की बढ़ोतरी

एक नज़र इधर भी , नई दिल्ली, शुक्रवार , 06-10-2017


forbes-india-richest-indians-list

जनचौक ब्यूरो

नई दिल्ली। आम आदमी के अच्छे दिन भले न आए हों लेकिन उद्योगपतियों के तो अच्छे दिन चल ही रहे हैं। यानी अमीर और अमीर हो रहे हैं, यह तब है जब भारत की अर्थव्यवस्था में सुस्ती और गिरावट दर्ज की जा रही है।

100 अमीर भारतीयों की सूची

मशहूर अमरीकी पत्रिका फोर्ब्स के भारतीय संस्करण 'फोर्ब्स इंडिया' ने सौ सबसे अमीर भारतीयों की सूची जारी की है। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

पत्रिका के मुताबिक तमाम आर्थिक उतार-चढ़ाव के बावजूद पिछले एक वर्ष में देश के शीर्ष 100 अरबपतियों की संपत्ति में 26 प्रतिशत का इज़ाफा हुआ है।

यह सूची 15 सितंबर तक की शेयर कीमतों और एक्सचेंज दरों के आधार पर बनाई गई है।

'फोर्ब्स इंडिया' का स्क्रीन शॉट।

धीमी अर्थव्यवस्था में भी धनवान!

फोर्ब्स इंडिया वेबसाइट ने इस संदर्भ में दिए गए एक लेख का शीर्षक दिया है, "Despite slowing economy, India's rich get richer" (धीमी अर्थव्यवस्था के बावजूद और धनवान हुए भारत के अमीर।)

फोर्ब्स इंडिया का स्क्रीन शॉट।

पत्रिका ने अपने लेख में भारत की अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में गिरावट को नोटबंदी और जीएसटी की अनिश्चितता से जोड़ा है। पत्रिका ने लिखा है कि बीते नवंबर में हुई नोटबंदी और देशव्यापी जीएसटी पर अनिश्चितता की वजह से जून में ख़त्म हुई तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था लड़खड़ाकर तीन साल के निचले स्तर 5.7 फीसदी पर खिसक गई है। लेकिन मौजूदा स्थिति से बेअसर रहते हुए और देश के शीर्ष सौ अमीरों का भाग्य चमकाते हुए शेयर बाज़ार ने नई ऊंचाइयां हासिल कीं। उनकी साझा संपत्ति इस साल 25 फ़ीसद से ज़्यादा बढ़कर 479 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुकेश अंबानी। फाइल फोटो। साभार : गूगल

मुकेश अंबानी की संपत्ति- 2.47 लाख करोड़

इस सूची में सबसे आगे रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। उनके बारे में फोर्ब्स इंडिया ने लिखा है, "तेल और गैस टाइकून मुकेश अंबानी से ज़्यादा फायदा किसी को नहीं हुआ। अपनी संपत्ति में 15.3 बिलियन डॉलर (लगभग एक लाख करोड़ रुपये) जोड़कर वह पहले स्थान पर मजबूती से बने हुए हैं।" यह दिलचस्प है कि फोर्ब्स पत्रिका के भारतीय संस्करण फोर्ब्स इंडिया के मालिक भी खुद मुकेश अंबानी हैं।

पत्रिका के मुताबिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 38 बिलियन डॉलर यानी 2.47 लाख करोड़ रुपये हो गई है। दूसरे नंबर पर विप्रो के मालिक अज़ीम प्रेमजी हैं जिनकी संपत्ति मुकेश अंबानी से ठीक आधी यानी 19 बिलियन डॉलर (1.2 लाख करोड़ रुपये) है। फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक मुकेश अंबानी अब एशिया के शीर्ष पांच अमीरों में शामिल हो गए हैं। फोर्ब्स इंडिया ने इसे जियो का असर माना है।

फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक, इस सूची में 27 लोग ऐसे हैं जो पिछले साल भी सूची में थे और जिनकी संपत्ति इस साल एक बिलियन डॉलर या इससे ज़्यादा बढ़ी है।

सूची में मुकेश अंबानी के बाद दूसरे नंबर पर विप्रो के अज़ीम प्रेमजी, तीसरे पर अशोक लेलैंड के हिंदुजा बंधु, चौथे पर आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल और पांचवें पर शपूरजी पैलनजी समूह के पैलनजी मिस्त्री हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गौतम अडानी। फाइल फोटो। साभार : गूगल

अडानी 10वें नंबर पर

उद्योगपति गौतम अडानी इस सूची में 10वें नंबर पर हैं, जबकि मुकेश अंबानी के भाई और रिलायंस कम्युनिकेशंस के मालिक अनिल अंबानी इस सूची में 45वें नंबर पर हैं।

बालकृष्ण भी टॉप-20 में

बाबा रामदेव के शिष्य आचार्य बालकृष्ण भी इस सूची में टॉप-20 में पहुंच गए हैं। पतंजलि की बदौलत वे सूची में 19वें नंबर पर हैं। अपनी उम्र 45 साल बताने वाले बालकृष्ण टॉप-20 अमीरों में सबसे कम उम्र के उद्योगपति हैं। उनकी संपत्ति 6.55 बिलियन डॉलर है। सभी टॉप-100 अमीरों में वह चौथे नंबर के सबसे नौजवान उद्योगपति हैं।

 










Leave your comment