AAP : दिल्ली की फ्लॉप योजनाओं की भी गुजरात में हो रही है मार्केटिंग

आम आदमी पार्टी गुजरात के चुनाव में सिर्फ कामयाब योजनाओं को लागू करने का वादा ही नहीं कर रही है, बल्कि जो योजनाएं दिल्ली में असफल रही हैं उनका भी जम कर प्रचार कर रही है। ऐसी ही दो योजनाएं हैं-पहली व्हाट्सऐप नंबर से भ्रष्टाचार रोकने की और दूसरी मोहल्ला क्लीनिक की।

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में रामबाण इलाज के तौर पर व्हाट्सऐप नंबर से भ्रष्टाचार रोकने का प्रचार किया था। उसने दिल्ली के लोगों से कहा था कि अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी उनसे रिश्वत मांगे तो वे उसका वीडियो बना लें और उसे दिल्ली की केजरीवाल सरकार की ओर से जारी नंबर पर भेज दें। सरकार फौरन कार्रवाई करेगी। इक्का-दुक्का अपवाद को छोड़ दें तो किसी ने इस तरह से शिकायत नहीं की और संभवत: एक भी अधिकारी के खिलाफ इस आधार पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। लेकिन गुजरात में आम आदमी पार्टी इस योजना का जम कर प्रचार कर रही है।

आम आदमी पार्टी कह रही है कि उसकी सरकार बनते ही एक व्हाट्सऐप नंबर जारी किया जाएगा, जिसके जरिए लोग भ्रष्टाचार की शिकायत कर पाएंगे। वैसे इसमें नया कुछ नहीं है, क्योंकि हर राज्य में शिकायत दर्ज कराने की सुविधा होती है। सरकार के निगरानी विभाग की ओर से अखबारों में विज्ञापन देकर फोन नंबर लोगों को बताए जाते हैं, जिन पर वे शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उनकी पहचान गोपनीय रखी जाती है। उसी में व्हाट्सऐप नंबर जोड़ कर आम आदमी पार्टी एक नई चीज की तरह गुजरात में इसका प्रचार कर रही है।

इसी तरह मोहल्ला क्लीनिक का भी खूब प्रचार किया जा रहा है, जबकि दिल्ली में आठ साल से आम आदमी पार्टी की सरकार है और अधिकांश इलाकों में लोगों को मालूम ही नहीं है कि मोहल्ला क्लीनिक कैसा होता है। सरकार बनने के बाद शुरुआती दौर कुछ बस्तियों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मोहल्ला क्लीनिक खोले गए थे जो खुले हुए तो आज भी हैं लेकिन उसमें डॉक्टर तो दूर नर्स या कंपाउंडर तक का कोई अता-पता नहीं है।

(अनिल जैन वरिष्ठ पत्रकार हैं और इस समय गुजरात चुनावी दौरे पर हैं।)

अनिल जैन
Published by
अनिल जैन