Sunday, December 4, 2022

ऑक्सीजन की कमी से मरे नागरिकों को पेड़ लगाने की नसीहत

Follow us:

ज़रूर पढ़े

अप्रैल-मई 2021 कोरोना की दूसरी लहर में देश के नागरिकों को ऑक्सीजन की कमी से लोगों को तड़पा तड़पाकर मारने वाली सरकार के पर्यावरण मंत्री रहे प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हम जितने पेड़ लगाएं उतना ही बेहतर है। उन्होंने सदन में कहा कि आज हम अगर संकल्प लें कि हम कम से कम सात पेड़ लगाएं तो हर कोई अपना ऑक्सीजन बैंक खुद बन सकता है। स्कूल में हम नर्सरी शुरू करने वाले हैं, ताकि बच्चे अपना पेड़ लगाएं और रिजल्ट के साथ पुरस्कार के रूप में उसे लेकर जाएं और उसे अपने घर या आसपास कहीं लगाएं। 

प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि 2020 में देश भर में बीएस6 ग्रेड का ईंधन मिलने लगेगा। इससे प्रदूषण कम होगा। हमने सिटी स्पेसफिक प्लान बनाया है। हर सिटी का प्रदूषण कम हो ऐसी कल्पना है। जितना पेड़ लगाएं उतना ही बेहतर है। 

सांसद प्रकाश जावेड़कर ने सिंगल प्लास्टिक बैन पर कहा कि हमें कपड़े की थैली और जूट का इस्तेमाल वापस शुरू करना चाहिए। इस पर हम सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठकर एक राष्ट्रीय प्रोग्राम बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

पर्यावरण व स्वच्छता पर बहस

भाजपा सांसद प्रभात झा ने कहा कि स्वच्छता को मौलिक कर्तव्यों में भी जोड़ा जाए ताकि नागरिकों को भी जिम्मेदारी का आभास हो। राज्यसभा में कांग्रेस सांसद राजमणि ने कहा कि मप्र स्थित अस्ट्राटेक और जेपी समूह के सीमेंट संयंत्र प्रदूषण को लेकर फैक्ट्री एक्ट और दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर रही है। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के आसपास के किसानों को वे सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं, जिनकी शर्तों पर कंपनी ने अनुबंध किया था।

राज्यसभा में भाकपा सदस्य केके रागेश ने सदन में दिल्ली स्थित जेएनयू के छात्रों की कथित रूप से पुलिस द्वारा की गई बुरी तरह पिटाई का मुद्दा उठाया। रागेश ने कहा, क्या यहां अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है? क्या यहां मिलने-जुलने की आजादी नहीं है? क्या जमा होने की आजादी नहीं है? तो फिर जेएनयू के छात्रों को नागरिक स्वतंत्रता से वंचित क्यों किया जाता है। परिसर में आपातकाल की स्थिति क्यों है?

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने आज सदन में कहा कि यह हाउस 130 करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। मुझे लगता है कि पूरा सदन इस बात से सहमत होगा कि एकल उपयोग प्लास्टिक को रोका जाना चाहिए। अगर भारत के सांसद यह संकल्प लेते हैं तो यह संदेश हमारे देश के 130 करोड़ लोगों के बीच फैल जाएगा। 

इलेक्टोरल बांड में पारदर्शिता की मांग

कांग्रेस ने राज्यसभा में रिजर्व बैंक द्वारा आरक्षित आरक्षण और भारत चुनाव आयोग द्वारा चुनावी बांड योजना पर व्यापार निलंबन का नोटिस दिया है।

कांग्रेस के सांसदों ने चुनावी बॉन्ड (इलेक्ट्रल बॉन्ड) को लेकर संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया है। सांसदों ने अपने प्रदर्शन के दौरान इलेक्ट्रल बॉन्ड में पारदर्शिता की मांग की है।

बिल किये गये पेश 

संसद के शीतकालीन सत्र के आज पांचवें दिन राज्यसभा में स्वच्छता को मौलिक कर्तव्यों में जोड़ने का निजी बिल पेश किया गया। 

उत्तर प्रदेश के बागपत से भाजपा सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने लोकसभा में कंपलसरी वोटिंग बिल 2019 पेश किया। 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने सदन में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) प्रतिषेध विधेयक 2019 को पेश किया।

लोकसभा में दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना संशोधन विधेयक 2021 और केंद्रीय सतर्कता आयोग संशोधन बिल 2021 पेश किया गया। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बिल पेश किया।

राज्यसभा में निजी विधेयक कंपनी (संशोधन) विधेयक, 2019 पर चर्चा हुई । 

कोरोना से 4.6 लाख लोगों की मौत हुई है

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना पर सांसदों के सवालों के जवाब दिए। 

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बूस्टर डोज़ और बच्चों के लिए वैक्सीन पर कहा कि हमारे वैज्ञानिकों की एक्सपर्ट टीम ही यह तय करेगी कि बूस्टर डोज़ और बच्चों के लिए टीका कब आएगा। हम उन्हीं के आधार पर काम करेंगे।

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि ओमिक्रॉन 29 देशों में फैला है, 25 नवंबर को यह दक्षिण अफ्रीका में पाया गया, इसी दिन मोदी जी ने ओमिक्रॉन पर एक बैठक की। इसके बाद इस वायरस पर राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किए गए, जो 1 दिसंबर से लागू कर दिए गए। खतरे वाले देशों से आने वाले यात्रियों का टेस्ट किया जा रहा है, पॉज़िटिव पाए जाने पर जीनोम सीक्वेंसिग के लिए भेजा जाएगा।

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत में कोरोना के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं और 4.6 लाख लोगों की मौत हुई है। यह कुल मामलों का 1.36% है। भारत में प्रति मिलियन जनसंख्या पर 25,000 मामले और 340 मौतें दर्ज़ की गईं। यह दुनिया में सबसे कम है।

लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को दी गई राशि के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना काल के दौरान, भारत सरकार ने राज्यों को मदद के लिए, 70240 करोड़ राशि उपलब्ध करवाई गई थी।

लोकसभा में कोविड पर सवालों के जवाब देते हुए, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश में वेंटिलेटर की स्थिति की जानकारी देते हुये बताया कि दो साल पहले तक देश में 16 हजार वेंटिलेटर थे। कोविड के समय पर इनकी डिमांड बढ़ गई। एक्सपर्ट कमेटी ने ओपिनियन दिया कि देश क और 75 हजार की ज़रूरत है। इसके आधार पर सरकार ने 58 हजार वेंटिलेटर का ऑर्डर दिया था। 97% ऑर्डर भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड और बाकी दूसरी सरकारी कंपनी को दिया गया। 50,200 वेंटिलेटर राज्यों को दिए गए। इसमें से 48000 वेंटिलेटर इंस्टॉल किए गए। दूसरी लहर के बाद, इन वेंटिलेटर को चलाने वाले लोगों को ट्रेनिंग भी दी गई।

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा आज भारत में 125 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं। 79 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है, जबकि 46.38 करोड़ से ज़्याद पूरी तरह से वैक्सिनेटेड हैं। उन्होंने गौरव गोगोई से कहा कि अपने क्षेत्र में 100 प्रतिशत वैक्सिनेशन करवा लीजिए, तो पूरे देश में 100 प्रतिशत वैक्सिनेशन हो जाएगाः

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड में आने वाले समय में दवाओं की कोई कमी न हो इसके लिए सरकार ने दवाएं स्टॉक कर ली हैं और राज्यों को भी उपलब्ध करवा दी गई हैं। हर एक डिस्ट्रिक में बफर स्टॉक रखने की योजना की गई है। यह व्यवस्था सभी राज्यों के लिए है। कोविड क्राइसिस के लिए एनॉक्सापैरिन के 35 लाख इंजेक्शन, डेक्सामैथाजोन के 88 लाख इंजेक्शन, रैमडिसिवर के 14 लाख इंजक्शन का स्टॉक राज्यों को उपलब्ध कराया गया है। मूयूकरमाइकोसिस के लिए 4 लाख इंजक्शन का स्टॉक है।

सांसदों ने दिया नोटिस

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता केके रागेश ने राज्यसभा में जेएनयू में फीस वृद्धि को लेकर शून्य काल नोटिस दिया। 

तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा में श्रीनगर में जारी बंद को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। टीएमसी सांसद डोला सेन ने राज्यसभा में लाभ कमाने के लिए निजीकरण पर रोक को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। 

आप के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। कांग्रेस ने राज्यसभा में रिजर्व बैंक द्वारा आरक्षित आरक्षण और भारत चुनाव आयोग द्वारा चुनावी बांड योजना पर व्यापार नोटिस का निलंबन दिया है। 

बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने राज्यसभा में मिलावटी दूध से निपटने की मांग को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। 

इससे पहले 12 सांसदों के निलंबन पर, विपक्ष आज भी संसद परिसर में प्रदर्शन किया। गांधी प्रतिमा के पास विपक्षी सांसद धरने पर बैठे। सुबह बीजेपी के कुछ सांसदों ने विपक्ष के इस धरने के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया था। 

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

 मोदीराज : याराना पूंजीवाद की पराकाष्ठा

पिछले पांच वर्षों में विभिन्न कम्पनियों द्वारा बैंकों से रु. 10,09,510 करोड़ का जो ऋण लिया गया वह माफ...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -