Sunday, May 29, 2022

यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए आजम खान ने सुप्रीमकोर्ट से लगाई गुहार

ज़रूर पढ़े

समाजवादी पार्टी के नेता और सपा सरकार में मंत्री रहे आजम खां ने अंतरिम जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सपा नेता आजम खान ने सुप्रीम सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अंतरिम जमानत याचिका में कहा है कि वो यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचार करना चाहते हैं। जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने सुप्रीम कोर्ट में अंतरिम जमानत पर रिहाई की अर्जी लगाई है। आजम खान ने अपनी याचिका में कहा है कि राज्य सरकार उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों में अभियोजन प्रक्रिया को खामख्वाह लटका रही है ताकि वो चुनाव प्रचार में हिस्सा ना ले सकें।

आजम खान ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि यूपी की अदालतों में जमानत पर रिहाई के लिए तीन अलग अलग मामलों में अर्जियां लगा रखी हैं, लेकिन सरकार का अभियोजन विभाग उसमे जानबूझ कर लापरवाही बरत रहा है। सरकार नहीं चाहती कि वो किसी भी सूरत में चुनाव प्रचार के लिए जेल से बाहर आएं। इसलिए सुप्रीम कोर्ट उन्हें यूपी चुनाव के दौरान अंतरिम जमानत पर रिहा करे।

गौरतलब है कि यूपी सरकार में पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान को फरवरी 2020 में उनके बेटे और पत्नी के साथ जमीन हथियाने, अतिक्रमण करने और फर्जी जन्म प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के विभिन्न मामलों में गिरफ्तार किया गया था। बाद में उनकी पत्नी तंजीम और बेटे अब्दुल्ला आजम को जमानत पर रिहा कर दिया गया था। समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान यूपी के रामपुर क्षेत्र से सांसद हैं। इससे पहले वे यूपी कैबिनेट में मंत्री भी रह चुके हैं।

23 महीने बाद 16 जनवरी को आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह खान जेल से छूट कर रामपुर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने सरकार और प्रशासन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा था कि इस बार चुनाव सरकार बनाम आवाम है। आज भी मेरे वालिद (आज़म खान) की जान को खतरा है। उनको कुछ हुआ तो सरकार और जेल प्रशासन जिम्मेदार होगा।

(जेपी सिंह वरिष्ठ पत्रकार एवं कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

- Advertisement -

Latest News

सनातन धर्म पर आधारित मोहन भागतवत का अखंड भारत बनाम आंबेडकर का प्रबुद्ध भारत 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत ने 13 अप्रैल को हरिद्वार में कहा कि “20-25 सालों में...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This