Tuesday, July 5, 2022

लखीमपुर खीरी में मोबाइल चोरी के शक़ में पुलिस ने की एक दलित युवक की हत्या

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

उत्तर प्रदेश में योगी पुलिस की कस्टोडियल मर्डर योजना जारी है। ताजा मामला लखीमपुर खीरी जिले के पलिया क्षेत्र के सम्पूर्णनगर इलाके का है जहां थारू जाति के 17 वर्षीय दलित युवक की थाने में पीट-पीटकर पुलिस ने हत्या कर दी है। परिजन सड़क पर शव रखकर घण्टों से न्याय की मांग कर रहे हैं।

गांव कमलापुर निवासी लखीराम का 16 साल का बेटा राहुल अपने चाचा के घर गया था। उसी दिन चाचा के घर से एक मोबाइल चोरी हो गया। चाचा ने राहुल पर मोबाइल चोरी का आरोप लगाते हुए पुलिस में मामला दर्ज़ कराया। परिवार का कहना है कि पुलिस शनिवार को उनके घर पहुंची और राहुल को पकड़ कर मारना शुरू कर दिया। पुलिस रात में राहुल को खजुरिया चौकी ले गई, वहां भी उसकी पिटाई की।

परिजनों के मुताबिक रविवार की सुबह पुलिस ने परिवार को बताया कि राहुल की हालत खराब है। सूचना पर परिजन थाने पहुंचे और राहुल को अस्पताल ले गए। जहां इलाज के दौरान देर रात राहुल की मौत हो गई। 

बेटे की हत्या से बदहवाश पिता लच्छीराम कह रहे हैं कि मेरा एक ही लड़का था, जो कि नाबालिग था। पुलिस वालों ने उसे इस तरह पीटा कि वो करवट भी नहीं बदल पा रहा था। उसकी पूरी पीठ पर चोट के निशान हैं। मुझे इंसाफ चाहिए।

मृतक युवक राहुल की बहन ने बताया है कि चोरी के मामले में तलब किए जाने के बाद उसकी मां भाई को थाने लेकर गई। इसके बाद पुलिस ने उसकी बेरहमी से पिटाई की। बाद में हालत बिगड़ने पर उसने दम तोड़ दिया।

ग्रामीणों ने सिपाही सचिन, गौरव और चौकी इंचार्ज के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की है। मामले की जानकारी मिलते ही क्षेत्राधिकारी और एसडीएम मौके पर पहुंचे। उन्होंने परिवार को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। परिजनों का कहना है कि सिपाही और चौकी इंचार्ज उनके बेटे को घर से लेकर गए थे। उन को सस्पेंड किया जाए और उनके ख़िलाफ़ विभागीय कार्रवाई की जाए।

वहीं इस मामले में लखीमपुर खीरी SP संजीव सुमन ने कहा कि मोबाइल चोरी मामले में पीड़ित के चाचा शिकायतकर्ता हैं। दोनों पक्षों को थाने बुलाया गया और लड़के से 2-3 घंटे तक पूछताछ की गई और बाद में उसे सकुशल परिवार को सौंप दिया गया। 20 जनवरी को पीड़ित की मां ने पुलिस में शिकायत की थी कि उसके बेटे को उसके चाचा ने पीटा है। बाद में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और आज सुबह उसकी मौत हो गई। परिजन पुलिस पर आरोप लगा रहे हैं। हम लिखित शिकायत करेंगे और दोषी पाए जाने पर पुलिस के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे।

(जनचौक ब्यूरो रिपोर्ट।)

  

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

एंकर रोहित रंजन की गिरफ्तारी को लेकर छत्तीसगढ़ और नोएडा पुलिस के बीच नोक-झोंक, नोएडा पुलिस ने किया गिरफ्तार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के बयान को लेकर फेक न्यूज फैलाने के आरोप में छत्तीसगढ़ में दर्ज...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This