Wednesday, July 6, 2022

जीत गए किसान! केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानून वापस लिए

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया है। यह घोषणा आज प्रधानमंत्री मोदी ने अपने राष्ट्र संबोधन में की। इसी 26 नवंबर को अपने एक साल पूरे करने वाले इस आंदोलन की यह सबसे बड़ी जीत है। प्रधानमंत्री की घोषणा के साथ ही लोकतंत्र एक बार फिर जीत गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि “आज मैं सभी को बताना चाहता हूं कि हमने तीनों कृषि कानूनों को खत्म करने का फैसला किया है।” इसके साथ ही पिछले एक साल से चले आ रहे आंदोलन की जीत हो गयी है। बार्डरों समेत पूरे किसानों में खुशी की लहर दौड़ गयी है।

उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों का एक सेक्शन किसानों के लाभ को लेकर पुख्ता नहीं था लिहाजा हमें यह फैसला लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि एमएसपी के नये फ्रेमवर्क पर काम करने के लिए सरकार एक कमेटी गठित करेगी। जिसमें केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के साथ ही किसानों, कृषि वैज्ञानिकों और कृषि अर्थशास्त्रियों के भी प्रतिनिधि शामिल होंगे।

हालांकि उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि इस कानून का मकसद किसानों को सशक्त करने के लिए था। और इसकी मांग खुद किसानों और अर्थशास्त्रियों की तरफ से थी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने किसानों से जुड़ी सरकार की तमाम योजनाओं का जिक्र किया। बहरहाल माना जा रहा है कि आसन्न चुनावों को देखते हुए सरकार बेहद दबाव में थी। और चुनाव दर चुनाव किसान आंदोलन बीजेपी को नुकसान पहुंचा रहा था। ऐसे में किसानों के दबाव का नतीजा है कि सरकार को अपने कदम पीछे खींचने पड़े हैं। यह किसानों की बहुत बड़ी जीत है।  

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

फ़ादर स्टैन स्वामी की पहली पुण्यतिथि पर ‘झारखंड की आवाज स्टैन स्वामी’ पुस्तक का लोकार्पण

रांची। आज 05 जुलाई 2022 को झारखंड की राजधानी रांची के मनरेसा हाउस में विस्थापन विरोधी जन विकास आन्दोलन, झारखंड इकाई द्वारा झारखण्डी जनता...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This